NCERT MATHS CLASS 8 गणित कक्षा 8
Chapter 10 VISUALISING SOLID SHAPES
अध्याय 10 ठोस आकारों का चित्रण
LINK TO SOLUTIONS OF ALL QUESTIONS IS GIVEN BELOW
सभी प्रश्नों के समाधान का लिंक नीचे दिया गया है
Chapter 10 VISUALISING SOLID SHAPES ठोस आकारों का चित्रण
1.
Recognising 2D and 3D objects. 2.
Recognising different shapes in nested objects. 3.
3D objects have different views from different positions. 4.
A map is different from a picture. 5.
A map depicts the location of a particular object/place in relation to other
objects/places. 6.
Symbols are used to depict the different objects/places. 7.
There is no reference or perspective in a map. 8.
Maps involve a scale which is fixed for a particular map. 9.
For any polyhedron, F + V – E = 2 where ‘F’ stands for number of faces, V
stands for number of vertices and E stands for number of edges. This
relationship is called Euler’s formula. |
1.
2D और 3D वस्तुओं को पहचानना। 2.
नेस्टेड वस्तुओं में विभिन्न आकृतियों को पहचानना। 3.
3D ऑब्जेक्ट्स के अलग-अलग पदों से अलग-अलग विचार होते हैं। 4.
एक नक्शा एक तस्वीर से अलग है। 5.
एक नक्शा अन्य वस्तुओं/स्थानों के संबंध में किसी विशेष वस्तु/स्थान के स्थान को दर्शाता है। 6.
विभिन्न वस्तुओं/स्थानों को दर्शाने के लिए प्रतीकों का प्रयोग किया जाता है। 7.
मानचित्र में कोई संदर्भ या परिप्रेक्ष्य नहीं है। 8.
मानचित्रों में एक पैमाना शामिल होता है जो किसी विशेष मानचित्र के लिए नियत होता है। 9.
किसी भी बहुफलक के लिए, F + V - E =
2 जहाँ 'F' फलकों की संख्या के लिए, V का अर्थ शीर्षों की संख्या और E का अर्थ किनारों की संख्या है। इस संबंध को यूलर का सूत्र कहते हैं। |
EXERCISE 10.1 Views of 3D-Shapes आकृतियों के दृश्य
1.
For each of the given solid, the two views are given. Match for each solid
the corresponding top and front views. The first one is done for you.
2.
For each of the given solid, the three views are given. Identify for each
solid the corresponding top, front and side views
3.
For each given solid, identify the top view, front view and side view
4.
Draw the front view, side view and top view of the given objects.
|
1.
दिए गए प्रत्येक ठोस के लिए, दो दृश्य दिए गए हैं। प्रत्येक ठोस के लिए संबंधित शीर्ष और सामने के दृश्यों का मिलान करें। पहला एक आपके लिए किया गया है।
2.
दिए गए प्रत्येक ठोस के लिए तीन दृश्य दिए गए हैं। प्रत्येक ठोस के लिए संबंधित शीर्ष, सामने और पार्श्व दृश्यों की पहचान करें
3.
प्रत्येक दिए गए ठोस के लिए, शीर्ष दृश्य, सामने का दृश्य और पार्श्व दृश्य की पहचान करें
4.
दी गई वस्तुओं के सामने का दृश्य, पार्श्व दृश्य और शीर्ष दृश्य बनाएं। |
EXERCISE 10.2 Mapping Space Around Us अपने आसपास के स्थान का प्रतिचित्रण
1.
Look at the given map of a city. Answer
the following. (a)
Colour the map as follows: Blue-water, red-fire station, orange-library,
yellow - schools, Green - park, Pink - College, Purple - Hospital, Brown -
Cemetery. (b)
Mark a green ‘X’ at the intersection of Road ‘C’ and Nehru Road, Green ‘Y’ at
the intersection of Gandhi Road and Road A. (c)
In red, draw a short street route from Library to the bus depot. (d)
Which is further east, the city park or the market? (e)
Which is further south, the primary school or the Sr. Secondary School?
2.
Draw a map of your class room using proper scale and symbols for different
objects.
3.
Draw a map of your school compound using proper scale and symbols for various
features like play ground main building, garden etc.
4.
Draw a map giving instructions to your friend so that she reaches your house
without any difficulty |
1.
किसी शहर के दिए गए मानचित्र को देखिए। निम्नलिखित का उत्तर दें। (ए) मानचित्र को इस प्रकार रंग दें: नीला-पानी, लाल-अग्नि स्टेशन, नारंगी-पुस्तकालय, पीला - स्कूल, हरा - पार्क, गुलाबी - कॉलेज, बैंगनी - अस्पताल, भूरा - कब्रिस्तान। (बी) सड़क 'सी' और नेहरू रोड के चौराहे पर एक हरा 'एक्स' चिह्नित करें, गांधी रोड और सड़क ए के चौराहे पर ग्रीन 'वाई'। (सी) लाल रंग में, पुस्तकालय से बस डिपो तक एक छोटा सड़क मार्ग बनाएं। (डी) आगे पूर्व में कौन सा शहर पार्क या बाजार है? (ई) आगे दक्षिण में कौन सा है, प्राथमिक विद्यालय या सीनियर सेकेंडरी स्कूल?
2.
विभिन्न वस्तुओं के लिए उचित पैमाने और प्रतीकों का उपयोग करके अपने कक्षा कक्ष का एक नक्शा बनाएं।
3.
खेल का मैदान, मुख्य भवन, उद्यान आदि जैसी विभिन्न विशेषताओं के लिए उचित पैमाने और प्रतीकों का उपयोग करते हुए अपने स्कूल परिसर का एक नक्शा बनाएं।
4.
अपने मित्र को निर्देश देते हुए एक नक्शा बनाएं ताकि वह बिना किसी कठिनाई के आपके घर पहुंचे |
EXERCISE 10.3 Faces, Edges and Vertices चेहरे, किनारे और कोने
1.
Can a polyhedron have for its faces (i)
3 triangles? (ii)
4 triangles? (iii)
a square and four triangles?
2.
Is it possible to have a polyhedron with any given number of faces? (Hint:
Think of a pyramid).
3.
Which are prisms among the following?
4.
(i) How are prisms and cylinders alike? (ii)
How are pyramids and cones alike?
5.
Is a square prism same as a cube? Explain.
6.
Verify Euler’s formula for these solids
7.
Using Euler’s formula find the unknown.
8.
Can a polyhedron have 10 faces, 20 edges and 15 vertices ?
|
1.
क्या एक बहुफलक के फलक हो सकते हैं (i)
3 त्रिकोण? (ii)
4 त्रिकोण? (iii)
एक वर्ग और चार त्रिभुज?
2.
क्या किसी दिए गए फलकों की संख्या वाला बहुफलक होना संभव है? (संकेत: एक पिरामिड के बारे में सोचें)।
3.
निम्नलिखित में से कौन से प्रिज्म हैं?
4.
(i) प्रिज्म और बेलन एक जैसे कैसे हैं? (ii)
पिरामिड और शंकु एक जैसे कैसे हैं?
5.
क्या एक वर्ग प्रिज्म एक घन के समान है? समझाना।
6.
इन ठोसों के लिए यूलर सूत्र का सत्यापन कीजिए
7.
यूलर के सूत्र का प्रयोग करके अज्ञात ज्ञात कीजिए।
8.
क्या एक बहुफलक के 10 फलक, 20 किनारे और 15 शीर्ष हो सकते हैं? |
No comments:
Post a Comment